स्वक्षता पखवाड़े के तहत सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने चलाया सफाई अभियान

दीपक मिश्रा

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आव्हान पर देशभर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के तहत सांसद रमेश पोखरियाल निशंक के नेतृत्व में हर की पौड़ी के मालवीय घाट पर एक घण्टे तक सफ़ाई अभियान चलाया गया। संसदीय क्षेत्र हरिद्वार के दौरे के दौरान बीजेपी कार्यकर्ताओं के साथ पूर्व केन्द्रीय शिक्षा मंत्री सांसद रमेश पोखरियाल निशंक ने सफाई कार्य में भागीदारी निभाकर स्वच्छता ही सेवा के संकल्प दोहराया। इसके साथ ही उन्होंने कई ग्रामीण क्षेत्रों का दौरा किया और वहां पर जन संवाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित भी किया । सांसद निशंक को इस दौरान क्षेत्र को जनता का भरपूर समर्थन देखने को मिला, कई जगह सांसद निशंक को जनता अपने बीच पाकर भावुक भी हो गई ।
महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित करने के लिए आज देशभर में आज सफाई अभियान चलाया गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से स्वच्छता पखवाड़ा स्वच्छता ही सेवा अभियान में जुड़ने के लिए आव्हान किया था। इस अभियान के लिए एक तारीख, एक घंटा, एक साथ का नारा दिया गया है। पीएम में सभी से कहा है कि स्वच्छ भारत सभी की साझा जिम्मेदारी है इसलिए इस अभियान का हिस्सा जरूर बनें। ऐसे में बीजेपी पार्टी के नेता, कार्यकर्ता और जनता ने इस अभियान का हिस्सा बन महात्मा गांधी को स्वच्छांजलि अर्पित की।
इसी बीच बीजेपी सांसद निशंक ने स्वच्छता अभियान पर अपनी बात रखी और पीएम मोदी की तारीफ की। इस बीच उन्होंने कहा कि स्वच्छता का अभियान स्वच्छता ही सेवा के संकल्प के साथ प्रधानमंत्री मोदी के आव्हान पर आज उन्होंने एक घंटे भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता ने सफाई कार्य किया और लोगो को सफाई के प्रति प्रेरित भी किया , उन्होंने कहा कि सफाई हम सब की जिम्मेदारी भी है और कर्तव्य भी है हम सब को अपने आस पड़ोस को हमेशा साफ सुधरा रखना चाहिए अगर हमारा घर हमारा पड़ोस साफ है तो हमे कई बीमारियों से निजात मिलेगी और साथ ही साथ हमारा स्वच्छ भारत बनाने का सपना भी पूरा होगा।
सांसद निशंक ने है हर की पौड़ी में स्वच्छता अभियान की शुरुआत करने के बाद ग्रामीण क्षेत्र का दौरा किया जहां पर उन्होंने सबसे पहले ज्वालापुर विधानसभा के अंतर्गत आने वाले हद्दीपुर गांव का दौरा किया जहां पर अपने लोक प्रिय सांसद का अभिवादन और स्वागत करने के लिए लोगों का हुजूम खड़ा था , उन्होंने अपने सांसद को हाथो हाथ लिया और फूल मालाओं से स्वागत किया , इस दौरान सांसद निशंक ने लोगो की समस्याएं भी सुनी और लोगो से संवाद भी किया ।
हद्दीपुर में जन संवाद कार्यक्रम करने के बाद सांसद निशंक इब्राहिमपुर मसीह गांव पहुंचे जहां उन्होंने पंचायत भवन में आयोजित जन संवाद सभा को संबोधित किया इस जान संवाद सभा में क्षेत्र के हजारों लोगो ने शिरकत किया , इस दौरान सांसद निशंक के साथ जिला अध्यक्ष संदीप गोयल, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, रीता सैनी , प्रदीप सैनी , सौमित सम्राट, सहित तमाम पदाधिकारियों और बीजेपी के कार्यकर्ता भी मौजूद रहे , सभा को संबोधित करते हुए सांसद निशंक ने सरकार की तमाम उपलब्धियों को जनता के सामने रखा और साथ ही साथ उन्होंने भविष्य की योजनाओं पर भी चर्चा की ।
सांसद निशंक इब्राहिमपुर सभा को सम्बोधित करने बाद बुग्गावाला स्थित पैराडाइज स्कूल कार्यकर्ता सम्मलेन में हिस्सा लेने पहुंचे, जहां भारी मात्रा में क्षेत्र की जनता के साथ साथ बीजेपी कार्यकर्ताओं ने सांसद निशंक का स्वागत किया , कार्यक्रम का का शुभारंभ सांसद निशंक ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया तत्पश्चात वहा के पदाधिकारियों द्वारा उनका फूल मालाओं से स्वागत किया गया । सांसद निशंक ने सभा को संबोधित करते हुए कहा , आज जिस तरह से मोदी जी ने अंत में खड़े व्यक्ति तक विकास कार्य और सरकारी योजनाओं को पहुंचाने का कार्य किया है उससे हर एक व्यक्ति लाभान्वित हो रहा है उन्होंने इस मौके पर मोदी के सबका साथ सबका विकास के संकल्प को दोहराया और क्षेत्र में किए गए विकास कार्यों को भी बताया । इस दौरान सांसद निशंक के साथ पूर्व राज्यमंत्री सुशील चौहान, पूर्व विधायक सुरेश राठौर, डॉ जयपाल राणा, पवन राठौर, राकेश कंबोज, झबल सिंह सहगल, जुल्फान, अमित सहित तमाम कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *