हस्ताक्षर पंजिका में हस्ताक्षर करते हुए कार्य बहिष्कार किया

दीपक मिश्रा

 

उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर कर्मचारी संघ के पूर्व प्रस्तावित आंदोलन के क्रम में आज दिनांक 18/08/2023 को गुरुकुल ऋषिकुल आयुर्वेद कॉलेज हरिद्वार, मुख्य परिसर व
प्रशासनिक भवन हर्रावाला देहरादून के कार्मिकों ने आज हस्ताक्षर पंजिका में हस्ताक्षर करते हुए कार्य बहिष्कार किया ,ऋषिकुल परिसर में कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री अशोक चंद्रा संचालन मोहित मनोचा ने किया । गुरुकुल में श्री लक्ष्मण प्रसाद वर्मा, मुख्य परिसर में श्रीमती लक्ष्मी उनियाल ने कार्यक्रम की अध्यक्षा की ।

आंदोलन कार्यक्रम के दौरान उत्तराखंड आयुर्वेद विश्वविद्यालय शिक्षणेत्तर संघ के पदाधिकारी ने आपस में वार्ता करते हुए धरना स्थल पर एक बैठक आहूत की गई जिसमें सर्व सहमति से यह निर्णय लिया गया कि, दिनाक 19/08/2023 को उत्तराखंडआयुर्वेद विश्वविद्यालय महासंघ व विश्व विद्यालय प्रशासन के मध्य , शिक्षणेत्तर कर्मचारीयों की मांगो के निस्तारण हेतु पुनः वार्ता होनी थी । किन्हीं कारणों से अब वार्ता की तिथि 23/08/2023 निर्धारित हुवी है। निर्धारित तिथि तक (23/08/2023 ) सभी कार्मिक हस्ताक्षर पंजिका में उपस्थित दर्ज करते हुए पूर्व प्रस्तावित कार्यक्रम के आधार पर ही आंदोलन करेंगे।
बैठक में यह भी निर्णय लिया गया है । कि यदि 23/08/2023 को होने जा रही बैठक में अथवा उससे पूर्व विश्व विद्यालय प्रशासन द्वारा कार्मिकों की मांगों के निस्तारण संबंधी ठोस निर्णय नहीं लेता है तो दिनाक़ 24/08/2023 को सभी कार्मिक परिसरों में तालाबंदी करते हुए अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे। जिसकी सम्पूर्ण ज़िम्मेदारी विश्व विद्यालय प्रशासन की होगी

आंदोलन में संघ की उपाध्यक्ष श्रीमती सुनीता चंद्र तिवारी व चीफ फार्मासिस्ट यशोदा रतूड़ी ने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन कार्मिकों का वेतन आहरित करते हुवे आंदोलन को समाप्त करने की कोशिश करता है तो यह उसकी भूल होगी,क्योंकि कार्मिक प्रशासन की दोहरी नीति से भली भांति परिचित है। दिनांक 1/04/2023 को लिखित रूप से आश्वस्त करने के बाद भी कार्मिकों को वेतन निर्धारित समय पर नहीं दिया जाता होता । जिसका प्रमाण वर्तमान में कार्मिकों की वेतन संबंधी समस्याओं को देखकर समझा जा सकता है। कार्मिक वेतन सहित अन्य मांगो को अति शीघ्र निस्तारण करने के लिए अनुरोध करता है।

संघ पदाधिकारी मोहित मनोचा संघ की उपाध्यक्षा लक्ष्मी उनियाल ने कहा कि विश्वविद्यालय में वेतन संबंधी आ रही समस्याओं का मूल रूप में निराकरण आवश्यक है ,जिससे आने वाले भविष्य में कार्मिकों को समय से वेतन मिलता रहे। कार्मिकों को पुनः इस प्रकार की दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। साथ ही चतुर्थ श्रेणी की पदोन्नति नर्सिंग संवर्ग x-ray technician के 4600 ग्रेड पे का निस्तारण नहीं किया जाता तब तक कार्मिक आंदोलन करता रहेगा।

आंदोलन के दौरान संघ के संगठन मंत्री आशुतोष गैरोला उत्तम कुमार जी ने कहा कि कर्मिको के स्वास्थ हितों को देखते हुवे राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम गोल्डनकार्ड भी बहुत आवश्यक है । साथ ही परिसरों में बेड की स्थिति के आधार पर कार्मिकों के पदों का सृजन तथा कार्मिकों की नियमित नियुक्ति अति आवश्यक है जिसके संबंध में विश्वविद्यालय प्रशासन से बार-बार अनुरोध किया जाता रहा है किंतु विश्वविद्यालय प्रशासन इसको नजर अंदाज कर रहा है यह कार्मिकों के हितों को प्रभावित करता है। प्रशासन द्वारा जल्द ही इस पर निर्णय नहीं लिया जाता तो कर्मचारी उग्र आंदोलन की तैयारी में है।
आंदोलन में मनोज कुमार, अंकित, अनुभा, विवक तिवारी, त्रिलोकी प्रशाद, कश्मीरी लाल, पप्पू ,दिनेश कुमार ,रामपाल राजपाल ,अंकित, ध्रुव प्रजापति उत्तम कुमार ,जगजीत कैंतूरा, जवाहर सिंह दानू ,सुरेंद्र ,विनोद कश्यप, राहुल, रोहित कश्यप मीनाक्षी गॉड, नितिन कुमार, सुदामा प्रसाद, ज्योति सिंह, रमेश पंथ, नीलम, पुष्पा, लोकेंद्र कुमार, ईशा, दयाल सिंह, अमित कुमार,
प्रशासनिक अधिकारी मंजू पाण्डे आदि एनी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *