कला प्रदर्शनी का आयोजन

दीपक मिश्रा

 

*“कोई भी कलाकर कभी भी अपना काम खत्म नहीं करता बल्कि वो उस काम को कुछ समय के लिए छोड़ देता हैं।”*

बी एम एल मुंजाल ग्रीन मैडोज स्कूल, गंगा ग्रींस हरिद्वार में विद्यालय की हैड मिस्ट्रेस तपस्या राज मक्कर जी के नेतृत्व में एक कला प्रदर्शनी का आयोजन किया गया । कार्यक्रम का प्रबंध निदेशक आरती जुयाल और रावी वशिष्ठ जी द्वारा अद्भुत ढंग से किया गया।

इस कार्यक्रम में आभूषण, मिट्टी के बर्तन, वस्त्र और बहुत कुछ जैसी हस्तनिर्मित वस्तुओं की एक विस्तृत विविधता प्रदर्शित की गई। विद्यालय के सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों ने भाग लिया। विद्यार्थियों ने पुराने सामान का सदुपयोग करके अलग-अलग सुंदर चीजें बनाईं और अपनी कल्पना व रचनात्मकता को दर्शाया और अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। प्रदर्शनी में अच्छी संख्या में लोग शामिल हुए और आगंतुकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली। प्रदर्शित वस्तुएं रचनात्मक और उच्च गुणवत्ता वाली थीं। यह स्कूल समुदाय के लिए एक साथ आने और कला की सराहना करने का एक शानदार अवसर था।

इसके अतिरिक्त, शिल्प प्रदर्शनी ने छात्रों को शिल्पकला में उपयोग की जाने वाली विभिन्न तकनीकों और सामग्रियों के बारे में जानने का अवसर प्रदान किया। इस आयोजन ने छात्रों को अपनी रचनाएँ बेचने और कुछ पैसे कमाने के लिए एक मंच भी प्रदान किया। प्रदर्शनी हॉल को खूबसूरती से सजाया गया था और प्रदर्शन इस तरह से व्यवस्थित किए गए थे कि आगंतुकों के लिए नेविगेट करना और प्रदर्शन पर मौजूद वस्तुओं की सराहना करना आसान हो गया। कुल मिलाकर, यह छात्रों के लिए सीखने का एक शानदार अनुभव और आगंतुकों के लिए एक मनोरंजक कार्यक्रम था। प्रदर्शनी में मुख्य आकर्षण का केंद्र G-20 अंतर्राष्ट्रीय समूह और पर्यावरण संरक्षण का संदेश देती पुस्तक रहे। विद्यालय में शिल्प प्रदर्शनी आयोजन सफल रही। सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों का कार्य सराहनीय रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *