नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी के द्वारा *वाइब्रेंट विलेज योजना* के अंतर्गत आयोजित की

दीपक मिश्रा

 

गंगा स्वरूप आश्रम हरिद्वार में नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग, उत्तरकाशी के द्वारा *वाइब्रेंट विलेज योजना* के अंतर्गत आयोजित की जा रही है इस साइकिल रैली का उद्देश्य उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्र के दूरस्थ गांव जो खाली हो गए उनको दोबारा से बसाया जा सके है।
माउंटेन बाइकिंग रैली के हरिद्वार आगमन पर पूर्व मुख्यमंत्री एवं माननीय सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, परम पूज्य महामंडलेश्वर ललितानंद गिरि जी महाराज, भाजपा जिला अध्यक्ष संदीप गोयल, जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सतपाल ब्रह्मचारी, ओमप्रकाश जमदग्नि आदि गणमान्य व्यक्तियों ने पुष्पमाला एवं अंग वस्त्र पहनाकर स्वागत अभिनंदन किया।
हरिद्वार जिला प्रशासन की ओर से जिला अधिकारी के प्रतिनिधि के रूप में उपजिलाअधिकारी पूरण सिंह राणा एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय सिंह ने अपने सहयोगी के साथ माल्यार्पण कर रैली का स्वागत किया।
10 ज़िलों से गुजरने के बाद और विभिन्न पड़ावों को पार करते हुए जिसमे जाधांग,हर्षिल,उत्तरकाशी,लंबगांव,श्रीनग,आदिबद्री,द्वारहाट,रानीखेत,नैनीताल,किच्छा,बनबसा, उधमसिंहनगर,काशीपुर,धामपुर,
नजीबाबाद जैसे आदि स्थानों से होते हुए 15 जुलाई 2023 को हरिद्वार पहुंची है। भारत चीन सीमा पर स्थिति गांव जादूंग, उत्तरकाशी से इस रैली का शुभारंभ हुआ था। यह रैली उत्तराखंड राज्य के 11 जिलों का भ्रमण कर रही है जिसमें हरिद्वार पड़ाव का दसवाँ ज़िला है।
इस अवसर पर अभियान दल का नेतृत्व एनआईएम उत्तरकाशी के प्रधानाचार्य कर्नल अंशुमान भदौरिया तथा उप प्रधानाचार्य मेजर देवल बाजपेई द्वारा किया जा रहा है और इस अभियान में संस्थान के 3 इंस्ट्रक्टर्स राकेश राणा, दीप बहादुर शाही और सौरव रौतेला भी शामिल हैं।
इस अभियान का फ़्लैगऑफ़ माननीय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा किया गया था और इसका फ्लैग इन माननीय गवर्नर लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त)
गुरमीत सिंह पीवीएसएम, एवीएसएम, यूवाईएसएम, वीएसएम द्वारा 17 जुलाई 2023 को राजभवन में होना प्रस्तावित है।
सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने स्वागत करते हुए कहा कि इस अभियान दल के हरिद्वार आगमन पर हम सभी आप सब का स्वागत करते हैं उत्तराखंड के हर घर से एक व्यक्ति देश की सेना में काम करते हुए देश सेवा के लिए समर्पित है हमारा सौभाग्य है कि हमारा प्रदेश सैन्य बाहुल्य प्रदेश कहलाता है उत्तराखंड के वीर देश की सेना के शीर्ष पदों पर रहकर देश की सेवा कर रहे हैं इसी के साथ साथ जो सैनिकों के परिवारो का भी विशेष योगदान है वह अपने परिवारों से दूर रहकर सैनिकों का मनोबल बढ़ाने का काम करते है आज मोदी जी के नेतृत्व में देश नई विकास की ओर अग्रसर है विश्व में मोदी जी जहां कहीं भी जाते हैं उन देशों के राष्ट्राध्यक्ष मोदी जी के स्वागत के लिए तत्पर तैयार रहते हैं साथ ही संपूर्ण विश्व की निगाहें आज भारत की तरफ आशान्वित होकर देख रही है।
इस अवसर पर आशु चौधरी, आशुतोष शर्मा,लव शर्मा, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चौधरी राजेंद्र सिंह, सचिन शर्मा, दिनेश जोशी, राजीव भट्ट, शीतल पुंडीर, प्रीति गुप्ता, रंजीता झा, आशीष झा, मनोज गौतम, सतीश कुमार, अरुण चौहान, अंशुल कुमार आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *