वृक्षा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया

दीपक मिश्रा

हीरो मोटोकार्प के हीरो ग्रीन ड्राइव प्रोजेक्ट के तहत आदर्श युवा समिति हरिद्वार द्वारा राजीव गांधी नवोदय विद्यालय शिकारपुर लण्ढौरा में दिनाँक 25.07.2023 को श्री देव सुमन के शहादत दिवस (सुमन दिवस) एवं हरेला पर्व के अवसर पर वृक्षा रोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य अतिथि खण्ड शिक्षा अधिकारी श्री काला ने शिरकत करते हुए श्री देव सुमन की फोटो पर पुष्प अर्पित करते हुए उन्हें पुष्पांजली अर्पित की इस अवसर पर उन्होने कहा कि श्री देव सुमन ने तानाशाही राजशाही के विरूद्व आन्दोलन करते हुए 84 दिन का आमरण अनशन किया । जिसके चलते उन्होने आज के दिन अपने प्राणों का बलिदान कर दिया ऐसे बलिदानी को शत-शत नमन।
कार्यक्रम के अतिविशिष्ट अतिथि सहायक उद्यान अधिकारी श्री पवन सिह ने कहा कि सांमत शाही के विरोध मे श्री सुमन को कोई झुका न सका । श्री देव सुमन के विचार हिमालय जैसे उच्च थे , गांधी के अनुयायी और अहिसा के पुजारी टिहरी राज शाही के खिलाप सघर्षरत रहे।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि समाजसेवी श्री राकेश कुमार ने कहा कि हरेला पर्व उत्तराखण्ड की लोक परंपराओं तथा लोक संस्कृति से जुडा पर्यावरण संरक्षण का महोत्सव है।
इस अवसर पर आदर्श युवा समिति के अध्यक्ष श्री लखबीर सिंह ने श्री देव सुमन को पुष्पांजली अर्पित की और सुमन दिवस पर आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम मे कहा कि राजीव गांधी नवोदय विद्यालय शिकारपुर लण्ढौरा मे कुल 1170 वृक्ष जिसमें अमरूद के 450, बोटल ब्रश के 80 ,आंवला के 450 गुलमोहर के 90 व आम के 100 वृक्ष लगाये जा रहे है।
विद्यालय के प्रधानाचार्य द्वारा श्री देव सुमन को पुष्पांजली अर्पित करते हुए कहा कि सुमन ने अपना पूरा जीवन जनमानस को राजशाही के जुल्म से मुक्ति दिलाने के लिए न्यौछावर कर दिया। साथ ही विद्यालय में छात्र- छात्राओं द्वारा पोस्टर प्रतियोगिता एवं पर्यावरण एवं उत्तराखण्ड की लोक संस्कृति पर आधारित संस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभाग करने वाले छात्र- छात्राओं को मुख्य अतिथि के कर कमलों द्वारा पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम के अन्त में सभी अतिथियों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया । कार्यक्रम में उक्त विद्यालय का समस्त स्टाफ बच्चे व समाजसेविका सुनिता चैधरी, आदर्श युवा समिति के सचिव श्री दलमीर सिंह, विनिता मेहता, विपिन सिह, अनुज सिह रेखारानी हुमा,संदीप, नीलम, विजया तिवाडी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *