निःशुक्ल स्पर्श गंगा समर कैंप में रिद्धि श्री के द्वारा दिए जा रहे डांस प्रशिक्षण से बच्चे हैं उत्साहित

दीपक मिश्रा

स्पर्श गंगा द्वारा गर्मियों की छुट्टियों में 14 जून से बच्चों के लिए समर कैंप आयोजित किया गया है। समर कैंप में बच्चों को योगासन, डांस, ड्रॉइंग , ड्राइंग ,आदि निशुल्क सिखाया जा रहा है। इस समर कैंप में बच्चे डांस सीखने को लेकर अति उत्साहित हैं और निःशुल्क समर कैंप में बच्चों को निःशुल्क डांस सीखाने वाली रिद्धि श्री भी कम उत्साहित नहीं है। इसी साल शिवदेल स्कूल से हाईस्कूल उत्तीर्ण करने वाली 15 वर्षीय रिद्धि 5 वर्ष की आयु से ही दीपमाला शर्मा से कत्थक सीख रही है, रिद्धि ने सर्वप्रथम 6 वर्ष की आयु में मधुरिमा संगीत साहित्य समिति हरिद्वार में प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया उसके बाद से रिद्धि ने हरिद्वार के अलावा मुजफ्फरनगर, देवबंद , दिल्ली जैसे बड़े शहरों में अनेक बड़े बड़े कार्यक्रम कर अपने नृत्य का लोहा मनवाया है । रिद्धि ने देहरादून में अमर उजाला फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी सम्मान प्राप्त किया और ह्यूमन राइट्स कमीशन की ओर से आयोजित अंतरराष्ट्रीय सम्मान समारोह में शून्य से शिखर तक कार्यक्रम में भी सम्मान प्राप्त किया है।
रिद्धि से पूछने पर उन्होंने बताया कि भविष्य में क्लासिकल डांस के अलावा और भी कई डांस फॉर्म्स सीखना चाहती है और डांस में ही अपना भविष्य बनाना चाहती है रिद्धि ने बताया कि छोटे-छोटे बच्चों को डांस सिखा कर उन्हें बहुत अच्छा लगता है बच्चों में टैलेंट की कमी नहीं है जरूरत है तो केवल उन्हें निखारने की रिद्धि ने कहा कि हमें ऐसे छोटे-छोटे अच्छे काम करते रहना चाहिए रिद्धि ने भविष्य में गिटार सीखने की इच्छा भी जताई है ।
कैम्प संयोजिका बिमला ढोडियाल ने बताता कि रिद्धि श्री के मन मे सेवाभाव कूट कूट कर भरा है वह नियमित दो घण्टे कैम्प में आकर बच्चो को अभ्यास करवाती है इस उम्र में जहां बच्चे अपने घरों के अंदर कम्पूयटर गेम में व्यस्त रहते है वही रिद्धि श्री कैम्प में आकर जरूरतमंद परिवारों के कई बच्चो को प्रशिक्षित कर रही है होनहार रिद्धि श्री सबके लिए प्रेरणा है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *