दिल्ली-एनसीआर, यूपी पर्यटकों का गर्मी से बचने का प्लान तो हो जाएं सावधान

यूपी, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा सहित के देश के मैदानी शहरों में जमकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में पर्यटक मैदानी इलाकों को छोड़ पर्वतीय इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं। नैनीताल, मसूरी, ऋषिकेश, हरिद्वार आदि उत्तराखंड के पर्यटक स्थलों में टूरिस्टों की भारी भीड़ देखने को मिली रही है।

इसी के बीच पर्यटकों के लिए बड़ा अपडेट सामने आया है। उत्तराखंड के इस पर्यटक स्थल में नहाने लोग बीमार हो सकते हैं। वाटरफॉल को लेकर एक्सपर्ट ने चिंता भी जाहिर की है। नैनीताल जिले के सरिताताल स्थित वन विभाग के वुडलैंड वाटरफॉल में बेहद गंदा और बदबूदार पानी आ रहा है।

इससे पर्यटकों को बीमारी का खतरा है। क्योंकि पानी के संपर्क में आते ही कई पर्यटकों को खुजली जैसी समस्या सामने आ रही है। हैरानी की बात है कि हर पर्यटक से बदबूदार वाटरफॉल देखने के लिए 50 रुपये इंट्री फीस ली जाती है। इसके बाद बावजूद अफसरान बेसंजीदा हैं।

वाटरफॉल देखने आए लोगों की मानें तो यहां पर्यटकों की सेहत से खिलवाड़ किया जा रहा है।  नैनीताल से सटे सरिताताल में वन विभाग ने वुडलैंड वाटरफॉल विकसित किया है। इसमें सरिताताल से ही पानी आता है। इस वाटरफॉल को देखने के लिए रोजाना करीब 500 से अधिक पर्यटक यहां पहुंचते हैं।

नैनीताल आने वाले पर्यटकों को लेक टूर के नाम पर यहां भी घुमाया जाता है, लेकिन बीते करीब दो महीनों से इस वाटरफॉल से आ रहा पानी बहुत गंदा और बदबूदार हो चुका है। ऐसे में यहां आ रहे पर्यटक खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं। गंदे पानी में जाते ही कई पर्यटकों को खुजली की समस्या हो रही है। दरअसल, सरिताताल से आने वाला पानी एक बार फिर गंदा हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *